दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में अगले महीने एक मई से प्रवेश शुरु होंगे। डीयू का कहना है कि अभी कुछ मामलों पर काम होना बाकी है, ऐसे में 1 मई से ही प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो पाएगी। इससे पहले ये प्रक्रिया इसी माह शुरु होने वाली थी पर प्रवेश प्रक्रिया में होने वाले बदलावों के कारण संभव नहीं हो पायी। डीयू की प्रवेश कमिटी की उम्मीद है कि अप्रैल आखिरी हफ्ते तक तैयारी हो जाएगी।
डीयू के अनुसार कहा, इन दिनों ऐडमिशन कमिटी शेड्यूल पर काम कर रही है।
अधिकारियों का कहना है कि रजिस्ट्रेशन विंडो अप्रैल आखिर में खुलेगी, इसके बाद सीबीएसई के रिजल्ट (संभावित मई तीसरे हफ्ते) के आसपास इसे खोला जाएगा, ताकि नंबर अपडेट किए जा सकें। ऐसा पहली बार हो रहा है कि डीयू का ऐडमिशन पोर्टल स्टूडेंट्स के मार्क्स और कोर्स अपडेट करने के लिए दोबारा भी खोला जाएगा। प्रशासन सीबीएसई से भी स्टूडेंट्स का डेटाबेस साझा करने की मांग कर रहा है, ताकि रोल नंबर डालने ही नंबर खुद अपलोड हो जाएं। इससे वेरिफिकेशन में डीयू को काफी आसानी होगी, क्योंकि यूनिवर्सिटी में 80 फीसदी छात्र सीबीएसई से ही होते हैं।
पोर्टल इस माह के अंत में खुलेगा
डीयू में करीब 66,000 सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन दो स्टेप में खोलने का इरादा है। प्रशासन ने पहले इसे 15 अप्रैल से 7 मई और फिर 20 मई से खोलने का प्लान बनाया था, मगर अब यह तारीखें आगे बढ़ेंगी। एक अधिकारी का कहना है कि अब पोर्टल अप्रैल आखिर में खुलेगा, ताकि छात्र रिजल्ट से पहले बाकी डॉक्युमेंट्स की व्यवस्था कर लें। खासतौर पर एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी (ईसीए) और स्पोर्ट्स कोटे के लिए डॉक्युमेंट की आवश्कता होती है। इस पर दोनों कैटिगरी के ट्रायल भी जल्द 20 मई के आसपास शुरू होंगे। पिछले साल यह जून में हुए हैं।