नई दिल्‍ली: चाहे राजनीति हो या बॉलीवुड, परिवारवाद की बहस हर जगह जारी है. मंगलवार को अमेरिका में भाषण देते हुए जैसे कांग्रेस उपाअध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कई बातें कहीं, लेकिन लगता है बॉलीवुड के सबसे बड़े परिवार 'कपूरखानदान' के सदस्‍य ऋषि कपूर को राहुल का 'वंशवाद' पर दिया गया बयान पसंद नहीं आया. राहुल के बयान पर ट्विटर पर भड़के ऋषि कपूर ने कई सारे ट्वीट कर अपना गुस्‍सा जाहिर किया. दरअसल राहुल गांधी ने अपने 'वंश' से जुड़े बयान में बॉलीवुड के परिवारों का भी नाम लिया, जिसपर ऋषि कपूर सबसे ज्‍यादा भड़के.



दरअसल मंगलवार को अमेरिका में बर्कले स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में विद्यार्थियों से बातचीत करते हुए राहुल गांधी ने कहा, "मुल्क का ज़्यादातर हिस्सा इसी तरह चलता है. भारत इसी तरह काम करता है..." राहुल गांधी ने इस मौके पर प्रसिद्ध परिवारों में जन्मे भारतीयों - अखिलेश यादव (उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह के पुत्र), एमके स्टालिन (तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि के पुत्र), अभिषेक बच्चन (बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के पुत्र) तथा मुकेश व अनिल अंबानी (रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरूभाई अंबानी के पुत्र) - का ज़िक्र करते हुए कहा, "भारत इसी तरह चलता है."

 


  हालांकि याद दिला दें कि बर्कले में राहुल गांधी ने अपने भाषण में 'कांग्रेस की एरोगेंस' से लेकर देश की राजनीति पर कई बातों पर बयान दिया था.



ऐसे में ऋषि कपूर ने अपने अलग-अलग ट्वीट्स में कहा, 'राहुल गांधी. भारतीय सिनेमा के इतिहास के 106 सालों के इतिहास में कपूरों ने 90 सालों से अपना सहयोग दिया है और हर पीढ़ी को जनता ने उनके हुनर के आधार पर चुना है.' उन्‍होंने लिखा, 'ईश्‍वर की कृपा से हम 4 पीढ़‍ियों से हैं, पृथ्‍वीराज कपूर, राज कपूर, रणधीर कपूर और रणबीर कपूर (पुरुष). इस सब को छोड़ आप कुछ और देख रहे हैं. वंशवाद के नाम पर लोगों से यह गलत बात न करें.' ऋषि कपूर ने लिखा, ' आपको अपने काम और कठिन परिश्रम से लोगों की इज्‍जत कमानी पड़ती है, न कि जबरदस्‍ती और गुंडागर्दी से.'

 

 

खास बातें

  1. राहुग गांधी ने कहा था, 'वंश वाद हर जगह है और देश ऐसे ही चलता है'
  2. ऋषि कपूर ट्विटर पर कई ट्वीट कर राहुल गांधी पर भड़के
  3. ऋषि कपूर ने कहा, ' इज्‍जत कमानी पड़ती है, जबरदस्‍ती नहीं मिलती'