भारतीय मसालों के रुप में इस्तेमाल होने वाली दाली चीनी कई बीमारियों का इलाज करने में भी सक्षम है। दालचीनी को शहद के खाने से स्वास्थ्य संबंधी कई प्रॉबल्म दूर होती है। दालचीनी को शहद में मिलाकर खाने से कैंसर से लेकर दिल की बीमारियाों को दूर किया जा सकता है। आइए जानते है दानचीनी को शहद के साथ खाने के सेहत से भरपूर फायदे।

 

1. कैंसर

रोजाना गर्म पानी के साथ दालचीनी पाउडर और शहद करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे शरीर को कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद मिलती है।

2. दिल की बीमारियां

दिल को स्वस्थ और बीमारियों से बचे रहने के लिए रोजाना दालचीनी और शहद का सेवन करें। आप इसे रोटी पर लगा कर या चाय में डालकर इस्तेमाल कर सकते है।

3. मोटापा

1 गिलास पानी में 1 टीस्पून दालचीनी और शहद को उबाल कर रोजाना पीने से कोलेस्ट्रॉल दोगुनी तेजी से कम होता है। रोजाना इसकी चाय से भी वजन कम करने में मदद मिलती है।

4. जोड़ों, घुटनों में दर्द

एक महीने तक दिन में 2 बार गर्म पानी के दालचीनी औैर शहद से दर्द वाली जगहें पर मालिश करने पर दर्द हमेशा के लिए गायब हो जाएगा।

5. सर्दी-खांसी

सर्दियों में सर्दी, खांसी, जुकाम औक बुखार को दूर भगाने के लिए दालचीनी पाउडर, शहद और काली मिर्च के साथ खाएं। इससे बीमारियां दूर होने के साथ शरीर को एनर्जी भी मिलती है।

6. पेट के रोग

दालचीनी को शहद के साथ खाने से उल्टी-दस्त, अपच, गैस, पेट दर्द और एसिडिटी जैसी समस्याए दूर हो जाती है। इसके अलावा इससे पेट का अल्सर जड़ से ठीक हो जाता है।

7. सिरदर्द

सिरदर्द को दूर भगाने के लिए दलचीनी और तेजपत्ते को पीस कर चावल पानी में डालकर सूंघे। इसके अलावा इसमें में कुछ बूंदें तेल की डालकर सिर की मालिश करने से भी दर्द दूर हो जाएगा।

8. सूजन

स्किन इंफेक्शन, दर्द, घाव और सूजन के लिए दालचीनी तेल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा दांतों के दर्द और मुंह से बदबू को दूर करने के लिए दालचीनी को मुंह में रखकर चूसे।