सर्दियां शुरू होते ही लोगों को बहुत सी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है, जिसमें से हैंगनेल भी एक हैं। सर्दी में तापमान कम होने के कारण हाथों-पैरों में खून की नसें सुकड़ने से रक्तप्रवाह कम हो जाता है, जिससे यह समस्या हो जाती है। इसके कारण उंगलियों के रंग में बदलाव, दर्द, सूजन, जलन और घाव हो जाते है। समय रहते ध्यान न देने पर यह समस्या मुसीबत बन सकती है। इसलिए समय पर इसका इलाज करना बहुत जरूरी होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिससे आप इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकती है।

 

1. जैतून का तेल

रोजाना रात को सोने से पहले जैतून के तेल को हल्का गर्म करके नाखूनों और उसके आस-पास मसाज करें। कुछ दिनों में ही आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी।

2. एवोकाडो

एवोकाडो को मैश करके इसमें नारियल तेल मिक्स करें। रात को सोने से पहले इससे 5 मिनट हाथों-पैरों की मसाज करें और सुबह उठकर इसे साफ करें। हफ्ते में 3 बार इसका इस्तेमाल आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाएगा।

3. एलोवेरा

हैंगनेल की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल से 5-8 मिनट तक मसाज करें। रोजाना ऐसी करने से आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।

4. शहद

शहद को क्यूटिकल्स पर 10 मिनट तक लगाकर पानी से साफ करें। रोजाना इसे लगाने से आपकी हैंगनेल की समस्या दूर हो जाएगी।

5. बी वैक्स बाम

3 टेबलस्पून बी वैक्स बाम में 2 टेबलस्पून नारियल का तेल, 2 टेबलस्पून बादाम का तेल और 3 टेबलस्पून शहद मिलाकर हाथों-पैरों की मसाज करें। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण आपकी इस समस्या को दूर कर देंगे।

6. नमक का पानी

1 टेबलस्पून नमक को 1 कप पानी में उबाल कर उसमें 10 मिनट तक हाथ-पैर भिगोएं। इससे हाथों-पैरों में इंफेक्शन भी नहीं होगा और यह प्रॉब्लम भी दूर हो जाएगी।