कम रेटिंग वाले पुराने AC बिजली की खपत बढ़ा देते हैं। इससे उपभोक्ताओं के जेब पर असर पड़ता है, क्योंकि उन्हें बिजली का ज्यादा बिल चुकाना होता है। ऐसे में यदि आप अपने घर का बिजली का बिल कम करना चाहते हैं तो अपने पुराने AC को नए AC से रिप्लेस कर सकते हैं। खास बात ये है कि दिल्ली में दिल्ली पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी (BSES) ने 'AC रिस्प्लेसमेंट स्कीम' लॉन्च की है।


इस स्कीम के तहत पुराना AC रिप्लेस कर नया लिया जा सकता है। स्कीम के तहत AC रिप्लेस करने पर नया AC 47% तक सस्ता मिलेगा। इसमें वोल्टास, एलजी और गोदरेज ब्रांड के एसी दिए जाएंगे। हालांकि अभी यह स्कीम साउथ और वेस्ट दिल्ली के उपभोक्ताओं के लिए है। जल्द ही इसे दिल्ली ईस्ट और सेंट्रल में भी लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने इसे एसी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी राजधानी पावर लिमिटेड (BRPL) के साथ पार्टनरशिप में लॉन्च किया है। कंपनी जल्द ही ईस्ट और सेंट्रल दिल्ली में भी लॉन्च करेगी।

कैसे होगा फायदा

अगर कोई 5 स्टार रेटिंग वाला SC मार्केट में 30 हजार रुपए का मिल रहा है तो छूट के बाद BSES से इसे आप 15,900 रुपए में खरीद सकेंगे। फायदा लेने के लिए हर कंज्यूमर को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। शुरुआत में कंपनी इस तरह के 10 हजार AC बेचेगी।

7500 रुपए तक सालाना होगी बचत

अनुमान है कि पुराना AC बदलने पर उपभोक्ता अपने बिल में सालाना 7500 रुपए तक की बचत कर सकता है। पुराने एसी में लीकेज से एनवायरमेंट में हाइड्रोफ्लोरो कार्बन की मात्रा भी बढ़ जाती है। इससे ग्लोबल वॉर्मिंग का खतरा बढ़ जाता है। नए ईको-फ्रेंडली AC का यूज करने पर इस प्रॉब्लम को रोकने में भी मदद मिलेगी।