पति-पत्नी के बीच छोटे-मोटे झड़ते तो होते ही रहते हैं। मगर कई बार छोटी-छोटी बातें भी इतनी बड़ी बन जाती है कि रिश्ते में दूरियां आ जाती है। हालांकि रिलेशनशिप में अक्सर संबंध बनते और बिगड़ते रहते हैं लेकिन समय रहते अगर इन दूरियों को खत्म न किया जाए तो रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है। ऐसे में आपके पास दो ही रास्ते बचते हैं कि या आप अपना रिश्ता तोड़ दें या समस्या को सुलझाकर रिश्ते को बचाने की कोशिश करें। आज हम आपको आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिनकी मदद से आपकी टूटे रिश्ते की गाड़ी फिर से पटरी पर आ जाएगी।

 


1. पहले पहल करें

अक्सर कपल एक-दूसरे से यह सोचकर बात नहीं करते कि आपका साथी शुरूआत करेगा। मगर इससे बात सुलझने की बजाए और भी बिगड़ जाती है। इसलिए अगर आप अपने रिश्ते को बचाना चाहते हैं तो पहल करके बात को सुलझाने की कोशिश करें।

 


2. समस्या का कारण जानें

प्रॉब्लम तो हर रिश्ते में आती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप रिश्ता ही तोड़ दें। अपने रिश्ते को टूटने से बचाने के लिए समस्या का कारण जानने की कोशिश करें और उसके बाद उसका हल ढूढें।

3. गलती स्वीकारें

गलती स्वीकार करने के बाद काफी हद तक आपकी समस्या सुलझ जाती है। वैसे भी गलती मानने से कोई छोटा या बड़ा नहीं होता। इसलिए रिश्ते की भलाई इसी में है कि आप अपनी गलती मानकर बिगड़ते रिश्ते को संभाल लें।

 


4. कमियों को दूर करें

कई बार पार्टनर की किसी बुरी आदत के कारण रिश्ते में दरार आनी शुरू हो जाती है। अगर ऐसा है तो उस कमी को जानकर दूर करने की कोशिश करें। आपका रिश्ता पहले जैसा हो जाएगा।

 


5. विश्वास रखें

हर रिश्ता प्यार के साथ विश्वास की डोर से बंधा होता है। इसलिए किसी भी सिचुएशन में पार्टनर पर भरोसा बनाए रखें। कप्लस के बीच भरोसे की कमी होने पर रिश्ता टूटने में देर नहीं लगती।

 


6. बातचीत बंद न करें

अगर अाप अपने रिश्ते काे बचाना चाहते हैं ताे कॉल, चैट या मेल, किसी न किसी तरह उनसे जुड़ेे रहें और उनसे अपने प्यार का इजहार करते रहें। कभी भी अपने रिलेशन में बातचीत का लंबा गैप न डालें। एक-दूसरे से बात करने का कोई न कोई बहाना ढूढ़ते रहें।