नई दिल्ली रोहित शर्मा के लाजवाब शतक की बदौलत गुरुवार को ट्र्रेंट ब्रिज में खेले पहले मैच में भारत ने इंग्लैंड को आठ विकेट से धूल चटाई। रोहित शर्मा ने नाबाद 137 रनों की पारी खेली और इंडिया को आखिर तक लेकर गए। इसी के साथ भारत ने तीन मैच की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।


अपना शानदार बल्लेबाजी फॉर्म जारी रखते रोहित शर्मा ने वनडे का 18वां शतक ठोका। रोहित के अलावा विराट कोहली ने 75 रनों का अहम योगदान दिया। इससे पहले, भारत ने शिखर धवन के ताबड़तोड़ 40 रनों की बदौलत पहले 6 ओवरों में ही 50 रन पूरे कर लिए। धवन के आउट होने के बाद कोहली और रोहित ने शतकीय साझेदारी की टीम की जीत पक्की कर दी। इंग्लैंड की ओर से मोईन अली और राशिद को एक -एक विकेट मिला। 


इससे पहले कुलदीप यादव ने फिर एक बार अपनी फिरकी का कमाल दिखाते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाजों के छक्के छुड़ा दिए। वनडे सीरीज के पहले मैच में गुरुवार को ट्रेंट ब्रिज मैदान पर इंग्लैंड की टीम भारत के खिलाफ 49.5 ओवरों में 268 रनों पर ऑलआउट हो गई। कुलदीप यादव ने रिकॉर्ड गेंदबाजी करते हुए महज 25 रन देकर 6 विकेट हासिल किए। 

इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत मिली थी, लेकिन भारत की तरफ से स्पिन के अटैक के आगे वो पस्त पड़ गई। इंग्लैंड के लिए जोस बटलर ने 51 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 53 रनों की पारी खेली। बेन स्टोक्स (50) ने स्वभाव के विपरीत बल्लेबाजी की और 103 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके लगाए। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 93 रनों की भागीदारी की। इन दोनों के अलावा जेसन रॉय और जॉनी बेयर्सटो ने 38-38 रन बनाए। कुलदीप के अलावा भारत के लिए उमेश यादव ने दो विकेट अपने नाम किए। युजवेंद्र चहल ने एक विकेट लिया। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:


भारत- रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), सुरेश रैना, एमएस धौनी, हार्दिक पंड्या, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव, यजुवेंद्र चहल और कुलदीप यादव।


इंग्लैंड- इंग्लैंड- जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयान मोर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोईन अली, डेविड विली, प्लेकेंट, आदिल रशीद, मार्क वुड।