नई दिल्ली ज्यादातर लोगों का मानना है कि सफलता की प्रथम और मुख्य सीढ़ी है शिक्षा। लेकिन आज शिक्षा का हाल ऐसा है कि एमए और पीएचडी धारक भी चपरासी की नौकरी के लिए आवेदन करने से नहीं हिचकते।


आज 10वीं, 12वीं में कोई छात्र यदि अच्छे अंक नहीं ला पाता तो उसके मां-बाप को लगता है कि उनका बेटा जीवन में कुछ नहीं कर पाएगा। कुछ लोग तो बच्चों रिजल्ट खराब होने पर इतनी ज्यादा नकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं कि बच्चे आत्महत्या तक कर बैठते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरान होगी कि आज के जमाने में भी दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो 10वीं फेल होने या पढ़ाई छोड़ने के बावजूद भी अरबपित बने हैं।


10वीं से पढ़ाई छोड़कर सफल व्यक्ति बनने वाले लोगों में से एक 'वर्जिन ग्रुप' के संस्‍थापक रिचर्ड ब्रांसन भी हैं। रिचर्ड ब्रांसन आज अरबपति व्यक्ति हैं और उनके वर्जिन ग्रुप में 400 कंपनियां हैं और हजारों लोग उनकी नौकरी करते हैं। आगे जानें पढ़ाई छोड़ने के बाद भी ब्रांसन कैसे बने अरबपति-

रिचर्ड ब्रांसन के तीसरे दादा 1793 में भारत आए थे तो इस दौरान ब्रांसन के पिता भी मद्रास आ गए। यहां कुछ समय तक रहने के बाद उन्होंने एक भारतीय महिला से शादी की जिससे रिचर्ड ब्रांसन का जन्म हुआ।


रिचर्ड जब कुछ बड़े हुए तो उनके पैरेंट्स ने लंदन स्टोव स्कूल में पढ़ने भेज दिया। लेकिन उन्हें ‌डिस्लेक्सिया नाम की बीमारी होने के कारण वह ठीक से नहीं पढ़ पाते थे। इससे ज्यादा मुश्किल तो तब हो गई जब क्लास में उनकी पहचान एक मंदबुद्ध‌ि छात्र में रूप में बन गई। अब रिचर्ड का मन बिल्कुल भी पढ़ाई में न लगता।


रिचर्ड का पढ़ाई में मन न लगने के कारण एक दिन स्कूल के हेडमास्टर ने कहा कि उनकी सारी जिंदगी जेल में बीतेगी अगर वह पढ़ाई नहीं करेंगे। लेकिन उन्हें तो कुछ  और ही करना था। उन्होंने 10वीं पास करने से पहले ही पढ़ाई छोड़ दी और एक चर्च की मैगजीन में सहयोग करने लगे। यहां उनकी बड़े लोगों से पहचान बनी और उन्होंने म्यूजिक सीडी की खुद की दुकान खोल ली। इस दुकान का विज्ञापन जब उन्होंने अपनी चर्च की मैगजीन पर दिया तो इसका ऐसा असर हुआ कि वह रातोंरात एक बड़े कारोबारी बन गए।


उनका धंधा इतना तेजी से बढ़ा कि उन्होंने एक और दुकान खोली और  इसका नाम रखा वर्जिन। इसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। आज उनके पास वर्जिन एयरलाइन्स समेत कई कंपनियां हैं जिसमें हजारों लोग काम करते हैं। 2006 में संडे टाइम्स की ओर से जारी यूरोप के 1000 अमीर लोगों की लिस्ट रिचर्ड ब्रांसन नाम टॉप टेन अमीर लोगों में शुमार था।