डायबिटीज ऐसा रोग है जिसमें व्यक्ति को काफी परहेज से रहना होता है। डायबिटीज को धीमी मौत भी कहा जाता है। डायबिटीज रोगियों को आंखों में दिक्कत, किडनी और लीवर की बीमारी और पैरों में दिक्कत होना आम है। इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को ब्रेन स्ट्रोक और नर्वस सिस्टम से जुड़ी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इस बीमारी से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट में अदरक शामिल करन चाहिए। अदरक खाने से डायबिटीज को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। आइए जानते हैं कब और कैसे अदरक को डाइट में शामिल करना चाहिए-

डायबिटीज के मरीजों के लिए अदरक: डायबिटीज में अदरक का इस्तेमाल करने पर असरदार ढंग से शुगर कंट्रोल (ग्लाइसेमिक) होता है और इंसुलिन की संवेदनशीलता में भी सुधार होता है। साथ ही ये डायबिटीज से जुड़ी परेशानियों और जटिलताओं से बचाव करती है। इतना ही डायबिटीज के मरीज यदि अदरक खाते हैं तो मोतियाबिंद से भी बचाव हो सकता है।
diabetes, flax seeds for diabetes, blood sugar level, can diabetes be cured, diabetes early symptoms, undiagnosed symptomsDiabetes मरीजों के लिए रामबाण से कम नहीं है अलसी, जानिये इसके फायदे और डाइट में शामिल करने का तरीका uric acid tea, uric acid green tea, uric acid herbal tea, uric acid and teaUric Acid: ग्रीन टी या मिल्क टी, जानिए यूरिक एसिड के मरीजों के लिए कौन सी चाय है फायदेमंद
कितनी मात्रा में खाएं अदरक: एक शोध के मुताबिक, डायबिटीज के मरीजों को एक दिन में 4 ग्राम यानी एक चम्मच से ज़्यादा अदरक नहीं खाना चाहिए। लगातार 8 हफ़्ते तक दिन में तीन बार 1 ग्राम अदरक खाने पर टाइप 2 डायबिटीज़ से ग्रस्त लोगों में फ़ास्टिंग ब्लड शुगर लेवल को प्रभावी ढंग से कम होते पाया गया। डायबिटीज़ से ग्रस्त लोगों को इसे कैप्सूल की तरह खाने की भी सलाह दी जाती है।
अदरक को कैसे करें डाइट में शामिल: अदरक के टुकड़ों में काटकर तलने वाले खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। ब्रोकली, मशरूम, स्प्राउट्स यहां तक कि चिकन में भी अदरक को मिलाकर खाया जा सकता है। अदरक की शिकंजी फ़ायदेमंद होने के साथ ताज़गी से भी भर देती है। मसालेदार ज़ायका देने के लिए अदरक का इस्तेमाल मसाले में मिलाकर कर सकते हैं। अदरक को घिसकर संतरे के जूस में भी मिलाकर पिया जा सकता है। पारंपरिक तौर पर अदरक को औषधीय ख़ूबियों के लिए और खाने में इस्तेमाल करने के लिए जाना जाता है। अगर आप डायबिटीज़ के चलते अपने खानपान को दुरुस्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप अदरक को दरकिनार ना करें।