दांत में दर्द की कई अलग-अलग वजह हो सकती हैं। लेकिन अगर आपको कभी अचानक से दांत में दर्द हो जाए और उस समय आपके पास कोई दवाई उपलब्ध ना हो तो कुछ आसान घरेलू नुस्खों के जरिए भी आप इस दर्द से मुक्ति पा सकते हैं। यहां जानें, कौन-से घरेलू नुस्खें हैं दांत दर्द से मुक्ति दिलाने में प्रभावी...
Home Remedies for Gums Pain: दांत और मसूड़ों का दर्द दूर करने के घरेलू उपायअक्सर दांत में दर्द रहता है या अचानक दांत में दर्द हो गया है, यहां बताए गए घरेलू नुस्खे हर स्थिति से आपको बाहर निकालने में सहायक होंगे। साथ ही इनका कोई बुरा असर भी आपकी सेहत पर नहीं होगा...
नींबू की लाप्सी दूर करे दांत दर्द
-आप एक चौथाई चम्मच (1/4) हींग लें। अब 1 नींबू लेकर कटोरी में इसका रस निकाल लें। इस रस में हींग को मिलाकर अच्छी तरह घोल लें। इस तैयार घोल में थोड़ी-सी रुई भिगोकर फोहा तैयार करें।
-इस फोहे को उस दांत पर आगे-पीछे करके अच्छी तरह लपेट लें, जिस दांत में दर्द हो रहा हो। इस दौरान मुंह में जो लार जमा हो, उसे बाहर निकालते रहें। कुछ ही मिनट्स में आपको दर्द से राहत महसूस होगी।
हींग का फोहा दिलाए दांत दर्द से राहत
-हींग सिर्फ पेट साफ करने और पेट दर्द से राहत दिलाने का काम ही नहीं करता है बल्कि दांतों से संबंधित समस्याओं को भी जड़ से खत्म करने में प्रभावी है। अगर आपको अचानक दांत में तेज दर्द होने लगे तो आप हींग का एक छोटा-सा टुकड़ा लेकर इसे दांत के ऊपर रख लें।
-हींग का यह टुकड़ा आपके मुंह के स्वाद को जरूर खराब करेगा लेकिन दर्द को दूर करके आपको जल्द से जल्द राहत देने का काम करेगा। आप चाहें तो इस टुकड़े को कॉटन में लपेटकर भी दांतों के बीच रख सकते हैं। इसका स्वाद कम तीखा लगेगा।
हर दिन हींग खाएंगे तो बेमिसाल फायदे पाएंगे
हींग का कुल्ला करें
-एक कप पानी में 2 से 3 चुटकी हींग डालें और इतनी ही मात्रा में सेंधा नमक डालकर पानी को ऊबाल लें। जब यह पानी बहुत हल्का गुनगुना रह जाए तो इस पानी से कुल्ला करें।
-कुल्ला करने के दौरान इस पानी को थोड़ी-थोड़ी देर के लिए मुंह में भरकर रोके रखें। ताकि इन दोनों औषधियों का असर दांत और मसूड़े पर हो सके। पानी की गर्माहट से सूजन दूर करने में मदद मिलेगी और हींग तथा सेंधा नमक दर्द काटने का काम करेंगे।
लौंग है आसान तरीका
-अगर दांत में हल्का दर्द है या दांत चीस रहा है तो आप उस दांत के नीचे एक लौंग रख लें। इस दौरान अगर आपको पानी पीना हो तो हल्के गुनगुने पानी का उपयोग करें। दांत दर्द की स्थिति में कुछ भी ठंडा या खट्टा खाने से बचें। इससे दर्द बढ़ सकता है।
-लौंग में ऐंटिबैक्टीरियल, ऐंटिइंफ्लामेट्री गुण होते हैं। यह दांत में लगे कीडे़ को मारने का काम करती है। साथ ही मसूड़ों की सूजन दूर कर दर्द को खत्म करती है। आप लौंग को दांत के नीचे दबाए रखें और इसके रस को चूसते रहें।
-अगर घर में लौंग का तेल है तो और भी अधिक लाभकारी होगा। आप इस तेल को थोड़ी-सी रुई पर लगाकर उस दांत पर रख लें, जिसमें दर्द हो रहा है। आपको बहुत अधिक राहत मिलेगी।
यात्रा के दौरान कोरोना से संपूर्ण सुरक्षा के लिए अपनाएं ये 10 तरीके
लहसुन दे दांत दर्द में आराम
-लहसुन भी आपको दांत के दर्द से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए आप लहसुन की दो कलियां छील लें। इन्हें उस दांत के ऊपर रखें जहां दर्द हो रहा है और इसे हल्का-हल्का चबाते रहें। इसका रस आपके दांत के दर्द को दूर करने का काम करेगा।
कच्चे प्याज से करें दांत दर्द दूर
-प्याज एक ऐसी सब्जी है, जो घर में हर समय होती है। यदि आपके दांत में अचानक दर्द शुरू हो गया है तो आप प्याज का एक टुकड़ा काटकर अपने दांत पर रख लें।
- यदि आपको कच्ची प्याज मुंह में रखने में दिक्कत हो रही हो तो इसे कद्दूकस कर लें और इसके रस में रुई भिगोकर फोहा तैयार कर दांत पर रख लें। आपको दर्द से राहत मिलेगी।
कच्चा दूध पीने से होता है ब्रूसेलोसिस, जानें क्या बला है यह